वॉट्सऐप की 6 मददगार ट्रिक्स

वॉट्सऐप की 6 मददगार ट्रिक्स

Posted by
| Comments Off on वॉट्सऐप की 6 मददगार ट्रिक्स

वॉट्सऐप स्मार्टफोन्स पर काम में ली जाने वाली सबसे पॉपुलर मैसेजिंग सर्विस है। आइए जानते है वॉट्सऐप से जुडी कुछ ट्रिक्स जो वॉट्सऐप के यूज़ को और भी आसान और मनोरंजक बना देगी।

1. वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करना-
यदि आप चाहते है की आपके वॉट्सऐप मैसेज आपकी मर्ज़ी के बिना कोई और न देखे तो आप वॉट्सऐप मैसेज को लॉक कर सकते है।  वॉट्सऐप के मैसेज लॉक करने के लिए एक थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा। ‘WhatsApp Lock‘ नाम के इस ऐप को गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले पर ये ऐप फ्री में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इस ऐप के अलावा App Lock भी उपलब्ध है जो ना सिर्फ वॉट्सऐप बल्कि बाकी सभी ऐप्लिकेशन लॉक किए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर इस ऐप की मदद से गैलरी, फोटोज, वीडियोज, मैसेज सभी पर पासवर्ड सेट किया जा सकता है। इसके बाद इन्हें खोलने के लिए यूजर को पासवर्ड डालना होगा। ये ऐप्स गूगल प्ले पर फ्री में उपलब्ध हैं। इस ऐप का एक वर्जन ब्लैकबेरी यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है।

2. वॉट्सऐप में पुराने मैसेज का बैकअप बनाना – 

whatsapp2
अगर आप फोन बदलना चाहते हैं या फिर उसे फॉर्मेट करवाना चाहते हैं और वॉट्सऐप के मैसेज डिलीट हो जाने का डर है तो उसके लिए वॉट्सऐप का बैकअप बना कर रखा जा सकता है। मैसेज बैकअप करने के लिए ये करिए –

ios यूजर्स के लिए  –  Settings > Chat Settings > Chat Backup>  Back Up Now

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए-  Settings > Chat settings >Backup conversations

इस शॉर्टकट से वॉट्ऐप की मीडिया फाइल्स कॉपी नहीं होंगी। उसके लिए फाइल मैनेजर में जाके /sdcard/WhatsApp/Media पर जाकर मीडिया फाइल्स को अलग से कॉपी करना होगा।

3. लास्ट सीन हाइड करना- 

whatsapp 3
वॉट्सऐप में लास्ट सीन (आखिरी बार कम वॉट्सऐप देखा गया उसका समय) हाइड किया जा सकता है। इसके बाद किसी भी यूजर को ये नहीं दिखेगा की आपने कब लॉगइन किया था।

एंड्रॉइड के लिए- एंड्रॉइड फोन में अगर आपने वॉट्सऐप के वर्जन को अपडेट कर लिया है तो इसमें कई लेटेस्ट विकल्प मिलेंगे। इसमें फोटो से लेकर लास्ट सीन तक कई प्राइवेसी सेटिंग्स मिल जाएंगी।

settings> account> privacy> lastseen विकल्प पर जाना होगा। यहां आपको कई ऑप्शन मिलेंगे। Everyone, My contacts, Nobody जैसे विकल्प मिलेंगे। इनमें से Nobody पर क्लिक करते ही आपका लास्ट सीन टाइमस्टैम्प पूरी तरह से हाइड कर दिया जाएगा।

IOS यूजर्स के लिए– एप्पल आईफोन यूजर्स के लिए लास्ट सीन हाइड करने का फीचर काफी पहले से उपलब्ध है। आईफोन में लास्ट सीन टाइमस्टैम्प सभी यूजर्स से एकसाथ हाइड किया जा सकता है।

Settings > Chat settings > Advanced>  ‘Last Seen Timestamp’ विकल्प पर जाना होगा। यहां लास्ट सीन टाइमस्टैम्प को हाइड किया जा सकता है।

whatsapp 4

4. वॉट्सऐप पर शॉर्टकट बनाना-

whatsapp5
अगर आप किसी कॉन्टैक्ट का शॉर्टकट बनाना चाहते हैं तो वॉट्सऐप के लिए ऐसा भी किया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी खास से वॉट्सऐप पर बार-बार बात करते हैं। ऐसे में अपने वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को होम स्क्रीन पर लाया जा सकता है। इसके लिए किसी भी ग्रुप या कॉन्टैक्ट पर ज्यादा देर तक प्रेस कीजिए। इसके बाद ऑप्शन में ऐड कनवर्जेशन टू शॉर्टकट (Add Conversation To Shortcut) पर क्लिक कीजिए। ऐसा करने से आपका कॉन्टैक्ट होम स्क्रीन पर आ जाएगा।

5. ब्लूटिक्स हाइड करना- 

whatsap6
इसके लिए यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर ‘रीड रिसिप्ट्स’ फीचर को डिसएबल करना होगा। वॉट्सऐप की सेटिंग्स पर जाएं  Settings > Account > Privacy पर जाकर रीड रिसिप्ट्स (Read receipts) फीचर को अनचेक कर दें।

6. वॉट्सऐप में अपना नंबर बदलना- 

Whatsapp7
अगर आपने वॉट्सऐप अकाउंट में पुराना नंबर डाला है और नए नंबर से अकाउंट बनाना चाहते हैं तो बिना किसी झंझट के उसे बदला जा सकता है।ऐसा करने के लिए  settings> Account> change number  पर जाएं। यहां पुराना नंबर और नया नंबर दोनों एंटर करें। इसके अलावा, अगर आप अपना पुराना नंबर नई सिम के साथ इस्तेमाल करना चाहते हैं तो भी वॉट्सऐप अकाउंट को कुछ नहीं होगा।

क्या WhatsApp है सुरक्षित- 
एक साधारण ऐप से सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म बन चुका WhatsApp क्या वाकई में सुरक्षित है? यह एक बहस का मुद्दा हो सकता है। एक सिक्युरिटी फर्म प्रेटोरिएन (Praetorian) के अनुसार WhatsApp जैसी एनक्रिप्शन सर्विसेज बिलकुल सुरक्षित नहीं होती हैं। हैकर्स बड़ी ही आसानी से इस तरह के मैसेजिंग ऐप्स से किसी भी यूजर की जानकारी चुरा सकते हैं।

कैसे हैक हो सकता है WhatsApp-
* पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से
* फोन का IMEI नंबर पता करने से
* सिर्फ फोन नंबर की मदद से

कैसे बचें-
* यूजर्स पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल ना करें
* अननोन नंबर को ब्लॉक करें
* अपने वाई-फाई का इस्तेमाल करने पर भी राउटर का पासवर्ड बार-बार बदलते रहें।

Admin

%d bloggers like this: