क्‍या हैं माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365?

क्‍या हैं माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365?

Posted by

office365cloudlogo

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365, ऑफिस एप्‍लीकेशन का क्‍लाउड वर्जन है। ऑफिस 365 नाम से शुरू किया गया यह ऑफिस प्रोग्राम आप ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं तथा इसकी सब्‍सक्रिप्‍शन फीस को मासिक या वार्षिक रूप में भुगतान किया जा सकता है।

इसे विंडोज पीसी या मैक के साथ एक डेस्कटॉप, एक टैबलेट या एक स्मार्टफोन पर इंस्टॉल किया जा सकता है। इसकी मदद से यूजर माइक्रोसॉफ्ट की सर्विसेज, जैसे वर्ड, एक्सेल, पावर-पॉइंट, आउटलुक, वन-नोट, पब्लिशर वगैरह को एक्सेस कर सकेगा। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने 20 जीबी का अतिरिक्त क्लाउड स्टोरेज भी पेश किया है। यह पर्सनल सर्विस सब्सक्राइब करने वाले यूजर को ही मिलेगा।

अब तक के एमएस ऑफिस के मुकाबले यह एप्‍लीकेशन थोड़ा सा अलग है। इसके लिए आपको एक क्‍लाउड प्रोग्राम को अपने लैपटॉप या पीसी पर इंस्‍टॉल करना होगा। एक बार फीस भरने के बाद आप इसका उपयोग कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा ऑफिस एप्‍लीकेशन में किए जाने वाले सभी अपग्रेडेशन इसमें ऑ‍टोमैटिकली अप्‍लाई होते जाएंगे।

आइए आपको ऑफिस 365 की कुछ खूबियों से अवगत कराते हैं |

एक ही डॉक्‍यूमेंट को एक ही समय में कई यूजर्स एडिट कर सकते हैं

क्‍लाउड पर आप जितने यूजर्स के साथ ऑफिस एप्‍लीकेशन के प्रोग्राम्‍स यानि वर्ड, पावरपॉइंट या एक्‍सेल शेयर करेंगे, वो सभी एक ही वक्‍त पर अपनी फाइलों को एडिट करने में समक्ष होंगे। आपको उनके द्वारा किए जाने वाले सभी बदलाव और एडिटिंग दिखती रहेगी।

हर बार अपडेटेड डॉक्‍युमेंट को ईमेल पर अटैच नहीं करना होगा

माइक्रोसॉफ्ट ने ऑफिस 365 में यह सुविधा दी है, जिसमें डॉक्‍युमेंट्स को बार-बार अटैच नहीं करना होगा। हालांकि, गूगल ऐप्‍स ऐसी सुविधा पहले ही दे रहा है।

काम के दौरान स्‍काइप का उपयोग

माइक्रोसॉफ्ट जल्‍द ही ऑफिस 365 के लिए एक नया चैट फीचर शुरू करने वाला है। इससे एक ही डॉक्‍यूमेंट पर एक साथ काम करने वाले सभी लोग आपस में स्‍काइप के जरिये वीडियो चैट कर सकेंगे।

यदि आप आपने सिस्‍टम पर मौजूद नहीं होंगे, या ऑफिस से बाहर होंगे, तब भी स्‍मार्टफोन, टैबलेट या फिर लैपटॉप के जरिये स्‍काइप पर चैट को जारी रख सकते हैं।

फाइल अटैच नहीं, बल्कि लिंक करिए

यदि आपकी कंपनी एमएस ऑफिस का बिजनेस एडिशन उपयोग कर रही है तो आपको एक और सुविधा मिलेगी। आप अपनी फाइलों को क्‍लाउड स्‍टोरेज पर सेव कर सकते हैं। आउटलुक के क्‍लाउड वर्जन का उपयोग करिए और अपनी फाइल का एक लिंक ईमेल से कनेक्‍ट कर दीजिए। इसके लिए आपको अटैचमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस, इस लिंक वाले ईमेल को भेज दीजिए।

हालांकि अटैचमेंट के स्‍थान पर लिंक भेजने की सुविधा ऑफिस 365 ने शुरू नहीं की है। यदि आप एंड्रायड फोन उपयोग कर रहे हैं तो आपको माइक्रोसॉफ्ट क्‍लाउड के दो स्‍टोरेज उपयोग के लिए मिलेंगे। एंड्रायड के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने वन ड्राइव नाम से एक स्‍पेशल क्‍लाउड ऐप लॉन्‍च किया है। इस ऐप से माइक्रोसॉफ्ट के कॉरपोरेट क्‍लाउड स्‍टोरेज (वन ड्राइव फॉर बिजनेस) के साथ ही पर्सनल क्‍लाउड स्‍टोरेज (वनड्राइव) को एकसाथ उपयोग कि जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में उपलब्‍ध वननोट टूल के जरिये आवश्‍यक नोट्स को बनाया और सुरक्षित रखा जा सकता है। साथ ही इसे कैलेंडर की एंट्री में बदला जा सकता है।

कैलेंडर में आप मीटिंग, टॉपिक एजेंडा, तारीख और अटेंडेंस दर्ज कर सकते हैं और उसे अपने साथियों को ईमेल कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईमेल पेज बटन दबाना होगा।

प्रेजेंटेशन के लिए बिंग ऑटोमैटिकली खोजेगा इमेजेस

एमएस ऑफिस में पावरपॉइंट प्रेजेंटशेन बनाने के लिए इमेजेस खोजी जाती थीं, वहीं ऑफिस 365 में क्‍लाउड बेस्‍ड प्रेजेंटेशन के लिए बिंग इमेजेस का सजेशन देगा। इस तकनीक को माइक्रोसॉफ्ट ने स्‍वे नाम दिया है। फिलहाल स्‍वे फीचर प्री-व्‍यू मोड पर है और इनवाइट रिक्‍वेस्‍ट पर ही उपलब्‍ध है। प्रेजेंटेशन में उपयोग किए गए शब्‍दों के आधार पर बिंग इमेजेस का सजेशन देगा।

इस विडियो में आप ऑफिस 365 के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते है

Admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: